यूएमएल (यूनिफाइड मॉडलिंग लैंग्वेज) क्या है? हिंदी में [What is UML (Unified Modelling Language)? In Hindi]
UML, Unified Modeling Language के लिए संक्षिप्त, एक मानकीकृत मॉडलिंग भाषा है जिसमें आरेखों का एक एकीकृत सेट होता है, जिसे सिस्टम और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को सॉफ्टवेयर सिस्टम की कलाकृतियों को निर्दिष्ट करने, विज़ुअलाइज़ करने, निर्माण करने और दस्तावेज करने के साथ-साथ बिजनेस मॉडलिंग के लिए मदद करने के लिए विकसित किया जाता है। यूएमएल सर्वोत्तम इंजीनियरिंग प्रथाओं के संग्रह का प्रतिनिधित्व करता है जो बड़े और जटिल सिस्टम के मॉडलिंग में सफल साबित हुए हैं। UML ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड सॉफ़्टवेयर और सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट प्रक्रिया के विकास का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। सॉफ्टवेयर परियोजनाओं के डिजाइन को व्यक्त करने के लिए यूएमएल ज्यादातर ग्राफिकल नोटेशन का उपयोग करता है। यूएमएल का उपयोग परियोजना टीमों को संवाद करने, संभावित डिजाइनों का पता लगाने और सॉफ्टवेयर के वास्तुशिल्प डिजाइन को मान्य करने में मदद करता है।यूएमएल का इतिहास और उत्पत्ति [History and Origins of UML]
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के 'द थ्री एमिगोस', जैसा कि वे जानते थे, ने अन्य तरीके विकसित किए थे। उन्होंने नए मानक बनाकर प्रोग्रामर के लिए स्पष्टता प्रदान करने के लिए मिलकर काम किया। ग्रैडी, बूच और रूंबॉ के बीच सहयोग ने तीनों विधियों को मजबूत बनाया और अंतिम उत्पाद में सुधार किया।
इन विचारकों के प्रयासों के परिणामस्वरूप 1996 में UML 0.9 और 0.91 दस्तावेज़ जारी किए गए। यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि Microsoft, Oracle और IBM सहित कई संगठनों ने UML को अपने स्वयं के व्यवसाय विकास के लिए महत्वपूर्ण माना। उन्होंने, कई अन्य व्यक्तियों और कंपनियों के साथ, ऐसे संसाधन स्थापित किए जो एक पूर्ण मॉडलिंग भाषा विकसित कर सकते थे। द थ्री एमिगोस ने 1999 में द यूनिफाइड मॉडलिंग लैंग्वेज यूजर गाइड प्रकाशित किया, और एक अपडेट जिसमें 2005 के दूसरे संस्करण में यूएमएल 2.0 के बारे में जानकारी शामिल है।
यूएमएल के एक वैचारिक मॉडल को परिभाषित करने के तीन प्रमुख कारक हैं:
- चीजें (Things): चीजें एनोटेशन, ग्रुपिंग और संरचना हो सकती हैं।
- संबंध (Relationship): संबंध जुड़ाव, निर्भरता और सामान्यीकरण हो सकता है।
- डायग्राम (Diagram): डायग्राम क्लास डायग्राम, सीक्वेंस डायग्राम एक्टिविटी डायग्राम यूज केस डायग्राम आदि हो सकता है।
यूएमएल वास्तुकला में चार महत्वपूर्ण सिद्धांत शामिल हैं। वे हैं:
- डिजाइन (Design): इसका मतलब वर्ग आरेख और वस्तु आरेख है।
- कार्यान्वयन (Implementation) : एक संपूर्ण प्रणाली बनाने के लिए घटकों को एक साथ इकट्ठा किया जाता है।
- प्रक्रिया (Process): सिस्टम कैसे प्रवाहित होता है और कार्यान्वयन के विभिन्न हैंडशेक।
- परिनियोजन (Deployment): एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाने के लिए सभी चीजें संयुक्त।
- वर्ग आरेख (Class Diagram): संरचना आरेख उन संरचनाओं का प्रतिनिधित्व करता है जिनका उपयोग प्रणाली की वास्तुकला के दस्तावेजीकरण में किया जाता है।
- वस्तु आरेख (Object Diagram): इनका उपयोग वस्तुओं के बीच जटिल संबंधों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।
- केस डायग्राम का उपयोग करें (Use Case Diagram): यह सिस्टम बनाने वाले मुख्य तत्वों और प्रक्रियाओं को परिभाषित करता है।
- अनुक्रम आरेख (Sequence Diagram): यह कक्षाओं के बीच बातचीत को परिभाषित करता है।
- गतिविधि आरेख (Activity Diagram): यह व्यावसायिक तर्क का विवरण देता है।
- सहयोग आरेख (Collaboration Diagram ): यह आरेख सभी वस्तुओं को एक साथ समूहित करता है।
- स्टेट चार्ट डायग्राम (State Chart Diagram): यह डायग्राम प्रक्रिया के दौरान वस्तुओं से गुजरने वाली विभिन्न अवस्थाओं की व्याख्या करता है।
- परिनियोजन आरेख (Deployment Diagram): यह दिखाता है कि सिस्टम को सफल बनाने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों कैसे काम करते हैं।
- घटक आरेख (Component Diagram): यह स्रोत कोड, रन-टाइम और निष्पादन योग्य का वर्णन करता है। Systems Design क्या है?
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