मॉडल-व्यू-कंट्रोलर एक सॉफ्टवेयर डिज़ाइन पैटर्न है जो आमतौर पर उपयोगकर्ता इंटरफेस(User Interface) को विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो संबंधित प्रोग्राम लॉजिक को तीन परस्पर तत्वों में विभाजित करता है। यह उपयोगकर्ता(Users) द्वारा प्रस्तुत और स्वीकार किए जाने वाले तरीकों से जानकारी के आंतरिक अभ्यावेदन(Internal representation) को अलग करने के लिए किया जाता है।
एमवीसी मॉडल या "पैटर्न" आमतौर पर आधुनिक उपयोगकर्ता इंटरफेस विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह डेस्कटॉप या मोबाइल, साथ ही साथ Web Applications के लिए एक Program Design करने के लिए मौलिक टुकड़े(Original pieces) प्रदान करता है। यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के साथ अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि विभिन्न मॉडलों, विचारों और नियंत्रकों को ऑब्जेक्ट के रूप में माना जा सकता है और किसी एप्लिकेशन के भीतर पुन: उपयोग किया जा सकता है।
नीचे MVC Architecture के प्रत्येक पहलू का विवरण दिया गया है:
1. मॉडल
एक मॉडल एक प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा है। यह एक डेटाबेस, फ़ाइल या एक साधारण वस्तु(Ordinary item) हो सकती है, जैसे कि वीडियो गेम में एक आइकन या एक चरित्र।
2. व्यू
एक व्यू एक application के भीतर वस्तुओं को प्रदर्शित करने का साधन(resources) है। उदाहरणों में एक विंडो के भीतर एक विंडो या बटन या टेक्स्ट प्रदर्शित करना शामिल है। इसमें कुछ भी शामिल है जो उपयोगकर्ता(Users) देख सकता है।
एक कंट्रोलर मॉडल और आईडिया दोनों को अपडेट करता है। यह इनपुट को स्वीकार करता है और संबंधित अपडेट करता है। उदाहरण के लिए, एक नियंत्रक एक वीडियो गेम में एक चरित्र की विशेषताओं को बदलकर एक मॉडल को अपडेट कर सकता है। यह खेल में Update character प्रदर्शित करके व्यू को संशोधित(Revised) कर सकता है।
MVC Architecture के तीन भाग आपस में जुड़े हुए हैं (चित्र देखें)। व्यू उपयोगकर्ता के लिए मॉडल प्रदर्शित करता है। कंट्रोलर उपयोगकर्ता इनपुट को स्वीकार करता है और मॉडल को अपडेट करता है और तदनुसार देखता है। जबकि एमवीसी को एप्लिकेशन डिजाइन की आवश्यकता नहीं है, कई प्रोग्रामिंग भाषाएं और IDE MVC Architecture Architecture को समर्थन(Support) करते हैं, जिससे यह डेवलपर्स के लिए एक सामान्य विकल्प है।
MVC Architecture क्या है? हिंदी में [What is MVC Architecture? in Hindi]
MVC "मॉडल-व्यू-कंट्रोलर" के लिए खड़ा है। MVC Architecture एक एप्लीकेशन डिज़ाइन मॉडल है जिसमें तीन इंटरकनेक्टेड पार्ट्स शामिल होते हैं। उनमें मॉडल (डेटा), View (उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस), और नियंत्रक (इनपुट को संभालने वाली प्रक्रियाएं) शामिल हैं।एमवीसी मॉडल या "पैटर्न" आमतौर पर आधुनिक उपयोगकर्ता इंटरफेस विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह डेस्कटॉप या मोबाइल, साथ ही साथ Web Applications के लिए एक Program Design करने के लिए मौलिक टुकड़े(Original pieces) प्रदान करता है। यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के साथ अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि विभिन्न मॉडलों, विचारों और नियंत्रकों को ऑब्जेक्ट के रूप में माना जा सकता है और किसी एप्लिकेशन के भीतर पुन: उपयोग किया जा सकता है।
नीचे MVC Architecture के प्रत्येक पहलू का विवरण दिया गया है:
1. मॉडल
एक मॉडल एक प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा है। यह एक डेटाबेस, फ़ाइल या एक साधारण वस्तु(Ordinary item) हो सकती है, जैसे कि वीडियो गेम में एक आइकन या एक चरित्र।
2. व्यू
एक व्यू एक application के भीतर वस्तुओं को प्रदर्शित करने का साधन(resources) है। उदाहरणों में एक विंडो के भीतर एक विंडो या बटन या टेक्स्ट प्रदर्शित करना शामिल है। इसमें कुछ भी शामिल है जो उपयोगकर्ता(Users) देख सकता है।
3. कंट्रोलर
एक कंट्रोलर मॉडल और आईडिया दोनों को अपडेट करता है। यह इनपुट को स्वीकार करता है और संबंधित अपडेट करता है। उदाहरण के लिए, एक नियंत्रक एक वीडियो गेम में एक चरित्र की विशेषताओं को बदलकर एक मॉडल को अपडेट कर सकता है। यह खेल में Update character प्रदर्शित करके व्यू को संशोधित(Revised) कर सकता है।
MVC Architecture के तीन भाग आपस में जुड़े हुए हैं (चित्र देखें)। व्यू उपयोगकर्ता के लिए मॉडल प्रदर्शित करता है। कंट्रोलर उपयोगकर्ता इनपुट को स्वीकार करता है और मॉडल को अपडेट करता है और तदनुसार देखता है। जबकि एमवीसी को एप्लिकेशन डिजाइन की आवश्यकता नहीं है, कई प्रोग्रामिंग भाषाएं और IDE MVC Architecture Architecture को समर्थन(Support) करते हैं, जिससे यह डेवलपर्स के लिए एक सामान्य विकल्प है।
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