मार्केटिंग निवेश पर रिटर्न क्या है? [What is the return on marketing investment? In Hindi]

मार्केटिंग इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न (ROMI), जिसे मार्केटिंग ROI या mROI भी कहा जाता है, एक व्यवसाय द्वारा मार्केटिंग पर खर्च की गई राशि से निवेश पर रिटर्न को मापने का एक तरीका है। इसका उपयोग किसी विशिष्ट विपणन कार्यक्रम या कंपनी के समग्र विपणन मिश्रण की वापसी का मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है।
ROMI के साथ, आप देख सकते हैं कि आपके विज्ञापन, SEO, ईमेल, ब्लॉग और अन्य मार्केटिंग चैनल कितनी अच्छी तरह भुगतान करते हैं। ROMI केवल मार्केटिंग खर्चों को ध्यान में रखता है, और यह उत्पादन लागत, किराए और पेरोल पर विचार नहीं करता है।
Return on marketing investment क्या है?
उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी डिजाइनर लैंप बना रही है और फेसबुक पर उनका प्रचार कर रही है। आप ईमेल भी भेजते हैं। आप ROMI सूत्र का उपयोग यह देखने के लिए करेंगे कि कौन से चैनल लागत प्रभावी हैं और कौन से नहीं हैं। आप देखेंगे कि निवेश किया गया प्रत्येक डॉलर कितना पैसा कमाता है।
कई विशेषज्ञ मानते हैं कि ROMI ROI (रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट) का एक सबसेट है। आरओआई एक व्यापक शब्द है, और यह किसी कंपनी द्वारा किए गए निवेश के संबंध में किए गए समग्र लाभ या हानि को मापता है। इस बीच, ROMI केवल मार्केटिंग अभियानों में किए गए निवेश के संबंध में किए गए लाभ या हानि को संदर्भित करता है।

ROMI, ROI और ROAS . के बीच का अंतर [Difference between ROMI, ROI and ROAS ]

ROMI को अक्सर ROI और ROAS (विज्ञापन व्यय पर वापसी) समझ लिया जाता है। आइए जानें कि ये मीट्रिक अलग क्यों हैं।
जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, ROI सभी निवेशों का प्रतिफल अनुपात है। ROMI के विपरीत, जो केवल मार्केटिंग खर्चों को ध्यान में रखता है, ROI आपको सभी निवेशों पर विचार करते हुए आपकी परियोजना की समग्र लाभप्रदता का मूल्यांकन करने में मदद करता है। आरओआई की गणना करने के लिए, आपको परियोजना पर सभी खर्चों और इससे होने वाले राजस्व को ध्यान में रखना होगा।
इस बीच, ROAS आपके विज्ञापन व्ययों का प्रतिफल अनुपात है। यह विशिष्ट विज्ञापन अभियानों पर केवल आपके खर्चों पर विचार करता है। इस मीट्रिक का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या कोई कंपनी विशेष मार्केटिंग टूल का उपयोग करके मुनाफा कमाती है। Reference Price क्या है?
यह महत्वपूर्ण है कि ROMI, ROI और ROAS में गलती न करें क्योंकि इससे गंभीर गलतियाँ हो सकती हैं।
आइए एक उदाहरण की मदद से अवधारणा को समझते हैं। एक कंपनी XYZ ऑनलाइन टेबल बेचती है। अर्बन लैडर, पेपरफ्राई आदि जैसी विभिन्न वेबसाइटों पर अभियान प्रदर्शित होने से पहले, कंपनी 1,00,000 रुपये का राजस्व अर्जित कर रही थी और लाभ 20,000 रुपये था - जिसका अर्थ है कि लागत लगभग 80,000 रुपये थी।
अब, कंपनी ने वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन अभियान शुरू किए और उस विशेष महीने में राजस्व 25,000 रुपये के सकल लाभ के साथ बढ़कर 1,25,000 रुपये हो गया।
अभियान की लागत 4,000 रुपये है।
ROMI यहाँ होगा = वृद्धिशील मूल्य - अभियान की लागत = 25,000-20,000-4,000 = रु 1,000
रोमी 1000/4000 = 25% है

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